वनडे क्रिकेट में विराट कोहली बने रिकॉर्ड्स के बादशाह ।

भारतीय टीम के 'रन मशीन' कहे जाने वाले विराट कोहली ने एक बार फिर मैदान पर उतरकर रिकॉर्ड्स की लाइन लगा दी है। उन्हें रिकॉर्ड किंग कहना कोई गलत नहीं होगा। क्योंकि विराट ने रविवार को गुवाहाटी के बारसपारा स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जमाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। उन्होंने 88 गेंदों में 16 चौकों की मदद से अपने वन-डे करियर का 36वां सैकड़ा पूरा किया।


वनडे क्रिकेट में विराट कोहली बने रिकॉर्ड्स के बादशाह ।
वनडे क्रिकेट में विराट कोहली बने रिकॉर्ड्स के बादशाह

आइए अब रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं ‌

 विराट कोहली ने अपने वन-डे करियर का 36वां शतक पूरा किया। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवां शतक लगाया। कोहली का यह भारत में 15वां शतक बनाया। एशिया में कोहली का 24वां शतक रहा। 2018 में कोहली ने चौथा सैकड़ा पूरा किया। बतौर कप्तान कोहली ने 14वां शतक जमाया और लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने 22वां शतक जमाया।

विराट कोहली वन-डे में लक्ष्य का पीछा करते हुए 6,000 रन या इससे अधिक रन बनाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही ऐसा करनामा कर पाए थे। वन-डे क्रिकेट के इतिहास में एक देश में सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर पहुंचे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़‌ दिया।
Also Read:
कोहली ने भारत में 15 शतक जमाए हैं और पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया में 14 शतक जमाए थे। एक देश में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज हैं। क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारत में 20 शतक जड़े हैं।

विराट कोहली बतौर कप्तान सर्वाधिक वन-डे में शतक लगाने के मामले में भी दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने  दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स को पीछे छोड़ा। डीविलियर्स ने कप्तान रहते हुए 13 शतक जमाए जबकि कोहली के 14 शतक पूरे कर लिए हैं। बतौर कप्तान सर्वाधिक शतक जमाने का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है उन्होंने 22 शतक जमाए हैं।

Post a Comment

0 Comments