स्वच्छ भारत - स्वस्थ भारत अभियान/ Clean India - Healthy India Campaign

स्वच्छता का अर्थ सफाई है और सफाई मानसिकता की पहचान है। हम जहां कहीं भी रहे हैं अपने को स्वच्छ रखें, अपने आस - पास के वातावरण को साफ रखें, सभी को ऐसा करने को प्रेरित करें बनावट और इसकी उपयोगिता को सबके अंत:करण में समावेशित कर "स्वच्छ भारत - स्वस्थ भारत" अभियान को सफल बनाने की विधि सेवा में इमानदारी से कार्य करें और यही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
स्वच्छ भारत - स्वस्थ भारत अभियान/  Clean India - Healthy India Campaign
Clean India - Healthy India Campaign


सफाई का अर्थ केवल अपने आस - पास एवं अपनी सफाई से नहीं है। यह एक राष्ट्रीय सोच है। राष्ट्र स्वच्छ होगा तो भारत स्वच्छ बन जाएगा क्योंकि गंदगी सभी बीमारियों की जड़ है। यह राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों स्वर्ण को तालाब हो नदियों नदियों तथा मानवीय सक्रियाआओं से उत्पन्न गंदगी को साफ सुथरा करना है।


यह अभियान महात्मा गांधी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर 1914 को माननीय प्रधानमंत्री सरकार द्वारा आरंभ किया गया। क्योंकि यह उपदेश महात्मा गांधी ने अपने आस - पास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 2 अक्टूबर 2019 तक देश को एक स्वस्थ भारत के रूप में खड़ा करना है।


भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। इसकी पहचान विश्व में शांति एवं सदभावना और आपसी प्रेम के रूप में है। फिर भी जाति प्रथा, दहेज प्रथा, राजनैतिक भेदभाव, क्षेत्रीय मत भिन्नता, लड़कियों के साथ गलत आचरण तथा बाल विवाह जैसी अनेक गंदगियां हमारे बीच राक्षस की तरह मुंह बांधे खड़ी है। इन तमाम गंदगियों को बिना दहन किए 'स्वच्छ - भारत स्वस्थ - भारत' की कल्पना अधूरा रह जाएगा अतः हमारी सरकारों को चाहिए कि कठोर नियम बनाकर नियम इन गंदगियों को समूल नष्ट करने की दिशा में कदम उठाये। इसके लिए प्रत्येक देशवासी का सहयोग आवश्यक है।


आइए हम सब भारत के लोग एक साथ कदम से कदम एवं हाथ से हाथ मिला कर राष्ट्र को "स्वच्छ भारत - स्वस्थ भारत अभियान" को सफल बनाने के लिए कसम एवं एक Clean India राष्ट्र को समर्पित करें।


स्वच्छ भारत - स्वस्थ भारत

जय हिंद

Post a Comment

0 Comments